English

व्‍यवसाय

थर्मल

टाटा पावर अपने तापीय विद्युत संयंत्र से तकरीबन 7340 मेगावाट बिजली का उत्पादन करता है।

कंपनी के तापीय विद्युत स्टेशन स्थित हैं :

  • ट्रॉम्बे (मुंबई)
  • जमशेदपुर, जोजोबेरा और मैथन (झारखंड)
  • हल्दिया (पश्चिम बंगाल)
  • कलिंगनगर (ओडिशा)
  • मूंदड़ा, (गुजरात)
  • जोजोबेरा (झारखंड)

मूंदड़ा यूएमपीपी

टाटा पावर की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कोस्टल गुजरात पावर लिमिटेड (सीजीपीएल) ने गुजरात के तटीय शहर मूंदड़ा के निकट 4000 मेगावाट की यूएमपीपी का क्रियान्वयन किया है, जो देश की कुल बिजली जरूरत का लगभग 3% पूरा करता है। यह यूएमपीपी भारत का पहला 800 मेगावाट का तापीय विद्युत संयंत्र है, जो सुपर क्रिटिकल तकनीकी का उपयोग कर रहा है और पांच राज्यों में बिजली की आपूर्ति कर रहा है। ये राज्‍य हैं : गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, हरियाणा और पंजाब।

मैथन

डीवीसी के साथ एक संयुक्त उपक्रम मैथन पावर लिमिटेड (एमपीएल) ने झारखंड में 1050 मेगावाट के एक कोयला आधारित तापीय विद्युत संयंत्र का क्रियान्वयन किया है। यह भारत का पहला 525 मेगावाट का तापीय विद्युत संयंत्र है, जो सब-क्रिटिकल तकनीक का उपयोग कर रहा है और साथ ही, यह देश का पहला सार्वजनिक- निजी भागीदारी (पीपीपी) वाला विद्युत संयंत्र भी है। तकरीबन 16 मिलियन उपभोक्ता इससे लाभान्वित हो रहे हैं। उद्योग और कृषि को प्रतिस्पर्धी लागत पर बिजली की आपूर्ति के अलावा इस परियोजना से नई दिल्ली, झारखंड, पश्चिम बंगाल और केरल राज्यों में बिजली की आपूर्ति हो रही है।

ट्रॉम्बे

मुंबई में स्थित ट्रॉम्बे थर्मल पावर स्टेशन के पास 1580 मेगावाट की स्थापित उत्पादन क्षमता है। यह मुंबई के ज्यादातर उपभोक्ताओं (थोक एवं खुदरा) को यह बिजली मुहैया करा रहा है। यह संयंत्र कई श्रेणियों में प्रथम आता है। भारत का पहला 150 मेगावाट व 500 मेगावाट का प्लांट होने के साथ ही साथ मुंबई में बिजली की अबाधित आपूर्ति के लिए इसके द्वारा की गई विशिष्ट द्वीपीय व्यवस्था भी इसकी उपलब्धियों के खाते में जाती है।

क्‍या आप जानते हैं?

अल्‍ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्‍ट (यूएमपीपी) को गुजरात में मूंदड़ा के पोर्ट शहर के पास कार्यान्वित किया गया है, यह भारत का पहला 800मेगावाट इकाई का तापीयबिजली संयंत्र है जिसमें सुपरक्रिटिकल तकनीक का उपयोग किया गया है और यह निस्‍संदेह देश का सबसे ऊर्जा दक्ष, कोयला आधारित तापीय बिजली संयंत्र है।