English

सीएसआर

हेल्थ एंड सैनिटेशन

टाटा पावर की एकीकृत सामुदायिक स्वास्थ्य रक्षा पहल का उद्देश्य बेहतर स्वास्थ्यसेवा के लिए समाधान प्रदान करना है। हमारे भौगोलिक क्षेत्रों में व्यवहार परिवर्तन संचार, सामुदायिक गतिशीलता तथा माँ एवं बच्चे के स्वास्थ्य पर जागरूकता के लिए सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य मशीनरी के साथ भागीदारी करना हमारा दृष्टिकोण है। इसके अलावा, चुनिंदा स्‍थानों पर हमारी मोबाइल मेडिकल यूनिट एवं विशेष स्‍वास्‍थ्‍य शिविर घर की दहलीज पर स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा सेवाएं मुहैया कराएंगी।

कुछ चुनिंदा स्थानों पर, हमारा दृष्टिकोण कम्‍यूनिटी लेड टोटल सैनिटेशन (सीएलटीस) और बिहेव्यिर चेंज कम्‍यूनिकेशन (बीसीसी) को शुरु कर साफ-सफाई को लेकर समुदाय के व्‍यवहार में बदलाव लाकर अंतर को दूर करना है। इसके अलावा, हम घरों में पानी की सुविधा सुनिश्चित कर तथा सफाई एवं रखरखाव के लिए घर के लोगों को प्रशिक्षण देकर प्रत्‍येक टॉयलेट की उपयोगिता सुनिश्चित करते हैं। अंतिम चरण में, हम स्‍वच्‍छ भारत मिशन (ग्रामीण) दिशानिर्देशों में उल्‍लेखित सहयोग राशि की प्रतिपूर्ति के लिए स्‍वच्‍छता के नोडल विभागों को जोड़कर प्रत्‍येक लाभार्थी को सहयोग करते हैं।

हमारे मुख्‍य आकर्षण

  • घरेलू स्तर पर स्वच्छता पहुंचाने में 26% सुधार
  • बीसीसी प्रयासों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के कारण फुटफॉल रिडक्‍शन (रुग्णता दर) में 20% की कमी
  • वर्ल्ड एलायंस फॉर बेस्ट फील्डिंग एक्शन (डब्‍लूएबीए) ने विश्व स्तनपान सप्ताह पर टाटा पावर ट्राम्बे एवं मुल्‍शी को उनके प्रयासों के लिए सम्‍मानित किया।
  • व्यवहार परिवर्तन संचार (बीसीसी) सत्र बढ़ाए गए, 8 स्‍थानों तक पहुंच बनाने के लिए 1000 से अधिक सत्रों का आयोजन

स्वास्थ्य और स्वच्छता पहलों के उद्देश्य