English

स्थायित्वपूर्णता

पर्यावरण संबंधित पहलें

संसाधन एवं ऊर्जा संरक्षण

जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के मौजूदा परिदृश्‍य में, ऊर्जा संरक्षण एक महत्‍वपूर्ण घटक है जोकि CO2 उत्‍सर्जन में फौरन कमी कर सकता है। हमारी ऊर्जा नीति के अनुरूप, हमारा उद्देश्‍य ग्राहकों एवं बड़े पैमाने पर लोगों को ऊर्जा की बर्बादी रोकने और ऊर्जा दक्षता बढाने के बारे में शिक्षित करना है। हमारा मानना है कि ऊर्जा संरक्षण हमारे देश में झेली जा रही ऊर्जा की कमी से निपटने का सबसे किफायती समाधान है और यदि पूरे जोश के साथ अपनाया जाए तो यह पर्यावरणीय रूप से ऊर्जा उत्‍पादन बढ़ाने का सबसे हितकारी विकल्‍प है। हम ऊर्जा उपयोग के अपने दृष्टिकोण में रूढ़िवादी बनकर ऊर्जा दक्ष बनने के लिए प्रयासरत हैं और ऊर्जा दक्ष उपकरणों का भी प्रयोग कर रहे हैं। कुछ परियोजनाएं जिन्‍हें हमने क्रियान्वित किया है :

  • विद्युत संयंत्र में बड़े पंपो में स्थिर गति ड्राइव से बदलती हुई तीव्र ड्राइव पर स्विच करना
  • कुशल ऊर्जा उपकरणों जैसे - सीएफएल आदि को प्रयोग मे लाना तथा 24 डिग्री सेंटीग्रेड पर एसी के तापमान को रखना
  • कैंटीन में बिजली से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाटर हीटर की जगह सौर वाटर हीटर का इस्तेमाल करना
  • सौर ऊर्जा पर आधारित एलइडी बल्बों को चिन्हित क्षेत्रों में लगाना तथा स्ट्रीट लाइट को एलइडी युक्त बनाना
  • संयंत्र परिसर के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग करना।
  • कैंटीन से निकलने वाले रद्दी कागजों एवं उत्पादों का पुनर्चक्रण करना
  • विभिन्‍न स्‍थानों में वर्षा जल संचयन ताकि बारिश के पानी का भंडार किया जा सके और उसे सेवा उद्देश्‍यों के लिए उपयोग में लाया जा सके

ऊर्जा संरक्षण पर ग्राहकों के साथ संपर्क करना

मुंबई की अन्‍य विद्युत वितरण कंपनियों के साथ टाटा पावर ने विगत कुछ वर्षों से ग्राहकों को विद्युत संरक्षण उपायों के बारे में शिक्षित करने के लिए विज्ञापनों के जरिए जागरुकता अभियानों को शुरू किया है। अभियान " आई विल, मुंबई विल" (मैं करूंगा,मुंबई करेगी) बिजली के उपयोग को खपत की चरम समय से शिफ्‍ट करने, अधिक बिजली खाने वाले उपकरणों जैसे एयर-कंडिशनर का अधिक बुद्धिमता के साथ इस्‍तेमाल करने, जिम्‍मेदारपूर्ण बिजली खपत व्‍यवहार (इस्‍तेमाल नहीं किए जाने पर उपकरण को स्विच से बंद करना) प्रदर्शित और ग्राहकों को ऊर्जा दक्ष उपकरणों का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने पर केंद्रित था। अब कंपनी अपने ग्राहकों को ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में पूरे साल शिक्षित करने पर ध्‍यान केंद्रित करती है।

टाटा पावर क्लब एनर्जी

Education Program for School Children on Energy Conservation
Education Program for College Children on Energy Conservation

ऊर्जा संरक्षण पर स्‍कूली बच्‍चों के लिए शैक्षणिक कार्यक्रम

टाटा पावर ने स्कूली बच्चों के लिए 2007- 2008 के शैक्षणिक वर्ष में ऊर्जा संरक्षण कार्यक्रम प्रारंभ किया था। यह पहल एक अनौपचारिक क्‍लब ‘टाटा पावर क्‍लब एनर्जी’ के तौर पर विकसित हुई जिसमें स्‍कूली बच्‍चे, अध्‍यापक और परिवार शामिल थे जो न सिर्फ ऊर्जा संरक्षण का खुद अभ्‍यास करते थे बल्कि अपने प्रभाव के क्षेत्र में इसकी वकालत भी करते थे। कक्षा 5 से कक्षा 8 तक के बच्चों को ऊर्जा दक्षता एवं ऊर्जा संरक्षण से जुड़े मुद्दों पर संवेदनशील बनाया गया। और आज यह पहल देश भर के कई अन्‍य शहरों एवं राज्‍यों में विस्‍तारित हो चुकी है। क्लब एनर्जी ने लगभग 3.4 लाख यूनिट ऊर्जा की बचत की है और लगभग 2.5 लाख नागरिकों को जागरुक करके लगभग 3300 टन कार्बन उत्‍सर्जन की बचत की है। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.clubenerji.com for more details.

ग्रीन मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स (जीएमआइ/हरित उत्‍पादन सूचकांक)

ग्रीन मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स (जीएमआइ/हरित उत्‍पादन सूचकांक) ने परिचालन विभागों के लिए नए मापदंडों की पेशकश की जोकि पर्यावरणीय मानकों पर निगरानी करेगा। इस मैट्रिक्‍स का सदुपयोग निगरानी करने वाले यंत्र के रूप में किया जाता है।

यह मैट्रिक्स वैधानिक एवं अवैधानिक मापदंडों दोनों को संबोधित करता है।

लिए लक्ष्य निर्धारित करता है और पूरे वर्ष के लक्ष्य को ध्यान में रखकर योजनाबद्ध तरीके से साल भर के लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास किया जाता है। वैधानिक उत्सर्जन आधारित मानकों के अलावा जल संरक्षण, परिचालन सयंत्र की दक्षता, अपशिष्ट पुनर्चक्रण तथा cO2 तीव्रता आदि जैसे गैर वैधानिक मानदंड भी हैं।

इन लक्ष्‍यों को हासिल करने के लिए विभाग के लक्ष्‍यों एवं वृद्धि मासिक समीक्षा विभाग प्रमुख और प्रबंध निदेशक समेत उच्‍च प्रबंधन द्वारा की जाती है।

कारपोरेट सस्टेनेबिलिटी प्रोटोकॉल (सीएसपी)

हमने कारपोरेट सस्टेनेबिलिटी प्रोटोकॉल (सीएसपी) भी विकसित किया है जो पर्यावरण और समुदाय के मुद्दों को संबोधित करता है। सीएसपी एक दोहरी प्रश्नावली के रूप में है जोकि विभिन्न पर्यावरणीय तथा सामाजिक मापदंडों को संबोधित करती है।

इसे सभी परिचालन विभागों, परियोजना स्‍थानों के साथ ही कार्यालयों में लागू किया गया है। स्‍थानों के लिए वार्षिक लक्ष्‍य तय किए जाते हैं और फिर विभाग प्रमुख के साथ ही उच्‍च प्रबंधन द्वारा हर तीन महीनों में इसकी समीक्षा की जाती है।

प्रश्‍नावली में प्रतिभागियों को अपने सीएसपी अंक सुधारने के लिए परियोजनाओं को तय करने की जरूरत होती है।

ग्रीनोल्यूशन

एक सदी पहले टाटा पावर की स्थापना पर्यावरण पर न्यूनतम असर डालते हुए मुंबई शहर को स्वच्छ ऊर्जा उपलब्ध कराने के एक संस्थापक के नजरिये की अद्भुत कहानी है। आज, स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करने की हमारी मंशा को पूरा करने के क्रम में, हम एक कंपनी के रूप में एक मजबूत अक्षय ऊर्जा पोर्टफोलियो बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, बिजली के स्वच्छ स्रोतों की तलाश कर रहे हैं, हम अपने कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करने, और अधिक स्‍वच्‍छ प्रौद्योगिकियों एवं वैश्विक संसाधनों में निवेश कर रहे हैं। हमारे पास महत्वाकांक्षी विकास योजनाएं हैं, हम 'जिम्मेदार विकास' के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ग्रीनोल्‍यूशन नाम दो अवधारणाओं को मिलाकर बना है - 'ग्रीन' (हरित) और 'इवोल्यूशन' (उद्भव) । यह उस प्रक्रिया और पहलों को दर्शाता है जो टाटा पावर एक हरा-भरा और स्‍थायित्‍वपूर्ण ग्रह सुनिश्चित करने के लिए अपनाएगा। इस अवधारणा का उद्देश्य इस यात्रा को आगे बढ़ाना और हरित रहनसहन को हमारे 'जीने का तरीका' बनाना है।

इस अवधारणा 'ग्रीनोल्‍यूशन' की प्रकृति उपदेशात्मक नहीं है, बल्कि यह सहभागिता पर आधारित है। ग्रीनोल्‍यूशन ब्राण्ड के जरिये, टाटा पावर प्रयास / प्रथाएं/ कार्यक्रम चलाएगा, जो सभी हितधारकों और सार्वजनिक रूप से बड़े पैमाने पर एक 'आंदोलन' के रूप में स्‍थायित्‍वपूर्णता को मजबूती प्रदान करते हैं।

दृश्य प्रतिनिधित्व (विजुअल रिप्रेजेंटेशन)

लोगो डिजाइन स्‍मृति संकेत

"ओ" अक्षर लिखावट में बड़ा बना हुआ है जोकि हमारे ग्रह के लिए एक स्थाई और सुरक्षित आश्रय बनाने की दिशा में हमारे प्रयासों को दर्शाता है। यह ग्रे "ओ" किसी प्रक्रिया के पूर्ण होने का संकेत देता है यह उस समग्र दृष्टिकोण को भी दर्शाता है जो हमारे पारिस्थितिकी तंत्र को और ज्यादा पोषित करने का कार्य करेगा।

‘ग्रीन’ और ‘ल्‍यूशन’ के अक्षर आकृति में अंतर ध्वनात्मक प्रभाव डालने के लिए है। इसके साथ साथ अक्षर "ओ" ग्रीन तथा इवोल्यूशन (उत्पत्ति) जैसी दो धारणाओं को जोड़ने का काम करता है। जैसे कि केंद्र में दो ग्रहों को पास लाने के लिए केंद्रीय बल काम करता है ठीक उसी प्रकार "ओ" अक्षर ग्रीन तथा इवोल्यूशन जैसी दो धारणाओं को पास लाने का काम करता है।

अक्षर "आइ" में कोणीय उठाव (माउंट) के साथ पत्‍ती अवधारणा के प्रति व्यक्तिवादी दृष्टिकोण को दर्शाता है। इसका अर्थ है कि सभी लोग व्यक्तिगत रूप से हमारे इस ग्रह को और हरा भरा बनाने के लिए कार्य करें। कोणीय पत्ती हमारी प्रकृति को बचाने के लिए मनुष्यों द्वारा की गई प्रतिक्रिया और गतिशीलता को दर्शाता है।

रंग (कलर)

‘हरा’ रंग हमारे पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी को दर्शाता है। यह मानव व्यवहार और प्रकृति के बीच में स्थापित संबंध को प्रदर्शित करता है। हम ऐसे हरे रंग को ‘ग्रीनोल्यूशन ग्रीन’ कहते हैं। अक्षर आकृति में बड़े हुए “ओ" अक्षर में भरा ग्रे रंग ग्रह की सुरक्षा के प्रति निष्पक्ष और समग्र दृष्टिकोण का नमूना है।

टैगलाइन टाटा पावर की हरियाली की दिशा में किए गए प्रयासों को ना केवल आंतरिक रूप से बल्कि बाहरी तौर पर भी शिक्षा जुड़ाव और हिस्सेदारी के माध्यम से सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी। मैं हमारे उन सभी कर्मचारियों को आमंत्रित करने का अवसर प्राप्‍त करना चाहता हूं जोकि ग्रीन हीरोज यानी हमारे एंबेसेडर हैं। ग्रीन हीरो के रूप में अपने विचारों को टाटा पावर के साथ साझा कर सकते हैं। ताकि टाटा पावर अपने कॉर्बन फुटप्रिंट को कम कर सके तथा ग्रीनोल्‍यूशन के अंतर्गत चिन्हित हरितपहलोंमें स्‍वेच्‍छा से कार्य कर सकें। यदि आप रुचि रखते हैं तो अपना नामांकन अनुरोध greenolution@tatapower.comपर ईमेल करें। ग्रीन हीरोज के लिए विषय की गहन सराहना के लिए एक विशेष प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किया जाएगा।

ग्रीन हीरोज द्वारा ग्रीनोल्यूशन के तहत चलने वाले प्रमुख कार्यक्रम निम्नलिखित हैं:

  • कार्यालयों में 100% पुनर्चक्रण योग्‍य कागजों को उपयोग में लाना।
  • हमारे सभी संयंत्रों तथा साइट स्थानों पर वृक्षारोपण करना।
  • हमारे संयंत्रों, कार्यालयों तथा साइट स्थानों पर पानी की बचत करना।
  • कारपूलिंग एवं अन्‍य पहलों से ईंधन की बचत करना।
  • हमारे कार्यालयों में अपशिष्‍ट प्रबंधन।
  • हमारे सभी स्‍थानों एवं बाहरी स्‍थानों पर ऊर्जा संरक्षण एवं दक्षता पहलों का संचालन।
  • हवाई यात्रा कम करना और वेबकास्‍ट/वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग सुविधाओं का प्रयोग करना।
  • ‘क्‍लीन योर सिटी’ अभियान एवं मुहिम में हिस्‍सा लेना।

एक संचार पैकेज जिसमें वेबसाइट, ऑडियो विजुअल फिल्‍में और कॉलेटरल्‍स आदि शामिल थे, को लॉन्‍च किया गया ताकि हमारे बाहरी हितधारकों जैसे ग्राहकों, शेयरधारकों और देश के युवाओं को जोड़ा जा सके।