English

स्थायित्वपूर्णता

बिजली बचाने संबंधित टिप्स

टाटा पावर एक बेहतर कल के लिए ऊर्जा संरक्षण के महत्व में विश्वास करता है। यदि हम सभी अपनी ऊर्जा खपत को कम करने के लिए कुछ साधारण से कदमों को उठाएंगे तो हम अपने भविष्य को लंबे समय तक सुरक्षित करने की तरफ बढ़ सकते हैं।

कुछ सामान्य से कदमों को उठाकर हम विद्युत कटौती से बच सकते हैं। लेकिन हम ऐसे कदमों यानी उपायों को सूचीबद्ध करने से पहले, हमें अपने आप से केवल यह पूछना चाहिए, '' क्या मैं अपने महान शहर के भविष्य के लिए कुछ करने का इच्छुक हूं? मैं समझता हूं कि हम सब इसका जवाब जानते हैं।

अपनी खपत को सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक के व्यस्ततम समय से स्थानांतरित करनाः

चलिए, इस व्यस्ततम समय के दौरान विद्युत का उपयोग करने से बचें। इस समयावधि के पहले और बाद में हम अपने घरेलू विद्युत उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं। वॉशिंग मशीन, गीज़र, प्रेस, पानी को इमारत में पहुंचाने के लिए मोटर - इन सभी को चलाने के लिए बिना कोई बड़ी असुविधा के स्थानांतरित किया जा सकता है।

एयर कंडीशनर (एसी) का तापमान 26° C

गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनरों का प्रयोग संभवतः विद्युत संकट का सबसे बड़ा कारण है। जब भी किसी एसी को चालू किया जाता है और जब भी किसी एसी का एक डिग्री तापमान को कम किया जाता है, सिस्टम पर भारी लोड पड़ता है। हालांकि हम अबाधित विद्युत आपूर्ति के लिए काम कर सकते हैं- अर्थात यदि हम कमरे या ऑफिस के माहौल में ठंडक हो जाने पर उसे और ज्यादा ठंडा करने से बचें। तो क्यों न इस गर्मी के मौसम में हम 26 डिग्री तापमान पर अपना एसी चलाएं जो कि वास्तव में आरामदेय है।

प्लग प्वाइंट से स्विच ऑफ करें

जब कभी हम रिमोट से घरेलू विद्युत उपकरण को बंद करने के बाद प्लग प्वाइंट को बंद नहीं करते हैं तो भी विद्युत की खपत होती रहती है। और यह खपत कोई मामूली नहीं होती है। इस तरह की छोटी छोटी खपत का अगर आकलन किया जाए तो यह शहर की विद्युत खपत का 5 प्रतिशत बैठती है। आप इससे इत्तेफाक नहीं रखेंगे कि यह बिलकुल ही बर्बादी है। इसलिए हमें हर बार अपने एसी, टीवी, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव, गीज़र और मोबाइल चार्ज का उपयोग करने के बाद उनके स्विच को प्लग प्वाइंट से बंद करना चाहिए। ध्यान रहे, हर बार।

इस तरह का बदलाव करना हम सब के ऊपर है- अगर आप चाहेंगे तो ऐसा पूरी मुंबई चाहेगी!

बिजली बचाएं

प्रकाशित करें

  • बल्ब जलाएं जब जरूरत न हो लाइटें और पंखे बंद कर दें। बल्ब की जगह पर ट्यूब लाइटें और सीएफएल (कॉम्‍पैक्ट फ्‍लोरोसेंट लैंप) का प्रयोग करें। इलेक्ट्रॉनिक चोक और रेग्युलेटरों का प्रयोग कर प्राकृतिक प्रकाश का इस्तेमाल करें। मॉल, मल्टीप्लेक्स और होटलों में लाइटों का प्रयोग इष्‍टतम करें। जब जरूरत न हो लाइटों को बंद रखें। दिन के प्रकाश का लाभ उठाने के लिए कमरे में खिड़की दरवाजों के ऐसे पर्दों का इस्तेमाल करें जिनसे प्रकाश कमरे में पहुंच सके। हल्के रंगों से दीवारों को सजाएं ताकि प्रकाश एक दीवार से दूसरी दीवार पर परावर्तित हो सके। प्रकाश को बनाए रखने के लिए प्रकाश देने वाले उपकरणों को साफ करते रहें। टास्क लाइटिंग का इस्तेमाल करें; मतलब पूरे कमरे को प्रकाशित करने की बजाय जहां जरूरत हो वहां लाइट को केंद्रित करें। साधारण बल्ब की अपेक्षा सीएफएल बल्ब चार गुना ज्यादा बिजली बचाते हैं और उतना ही प्रकाश देते हैं। पारंपरिक कॉपर चोक की बजाय इलेक्ट्रानिक चोक का इस्तेमाल करें।

इलेक्ट्रिक आयरन (विद्युत इस्‍त्री)

  • इलेक्ट्रिक आयरन (विद्युत इस्‍त्री) ऐसी इलेक्ट्रिक आयरन का इस्तेमाल करें जिसमें ऑटोमैटिक टेंप्रेचर कटऑफ हो। कपड़े प्रेस करने के दौरान पर्याप्त रेगुलेटर पॉजिशन का इस्तेमाल करें। कपड़े प्रेस करते समय उन पर पानी ज्यादा न छिड़कें। गीले कपड़ों पर प्रेस न करें।

पंखे

  • छत के पंखों के लिए पारंपरिक रेगुलेटरों की जगह इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटरों को इस्तेमाल करें। छत के पंखों की बजाय ऊंचाई पर एग्जॉस्ट पंखों को लगाएं।

मध्यम कूलिंग पॉजिशन में थर्मोस्टेट को सेट करें।

  • मध्यम कूलिंग पॉजिशन में थर्मोस्टेट को सेट करें। बार बार दरवाजे को न खोलें। मध्यम कूलिंग पॉजिशन में थर्मोस्टेट को सेट करें। दीवार से पर्याप्त दूरी को बनाये रखें। रेफ्रिजरेटर को ओवरलोड न करें। अपने रेफ्रिजरेटर में से नियमित तौर पर बर्फ साफ करते रहें। रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर से नियमित तौर पर बर्फ साफ करते रहें। बर्फ के बढ़ने से ऊर्जा यानी विद्युत की ज्यादा खपत होती है क्योंकि मोटर को ज्यादा चलाना पड़ता है। दीवारों और अपने रेफ्रिजरेटर के बीच की दूरी को पर्याप्त बनाए रखें ताकि रेफ्रिजरेटर के आसपास हवा आसानी से आ जा सके। अपने रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर को ज्यादा ठंडा न रखें। यह ध्यान रखें कि आपके रेफ्रिजरेटर के दरवाजे की सील वायु रोधक हो। रेफ्रिजरेटर में तरल पदार्थों को ढक कर रखें और अन्य खाद्य पदार्थों को लपेटकर रखें। बिना लिपटे हुए खाद्य पदार्थ नमी छोड़ते हैं और कंप्रेशर को ज्यादा कार्य करना पड़ता है। रेफ्रिजरेटर के दरवाजों को बार बार न खोलें। अगर जरूरत न हो तो रेफ्रिजरेटर के दरवाजे को ज्यादा देर तक खुला न छोड़ें क्योंकि ठंडी हवा बाहर चली जाएगी। ऐसे सामान जिनको बार बार और जल्दी जल्दी इस्तेमाल करना हो उनके लिए छोटी कैबिनेट का प्रयोग करें। गर्म और हल्के गरम भोजन को फौरन फ्रिज में न रखें।

वॉशिंग मशीन

  • वॉशिंग मशीन इसका प्रयोग रात 10 बजे के बाद अथवा सुबह 10 बजे से पहले करें। फुल लोड के साथ ही वॉशिंग मशीन को चलाएं। कम से कम समय चक्र का प्रयोग करें। सदैव फुल लोड के साथ ही वॉशिंग मशीन में कपड़े धोएं। पानी की पर्याप्त मात्रा का प्रयोग करें। बिजली बचाने के लिए टाइमर सुविधा का प्रयोग करें। डिटर्जेंट की पर्याप्त मात्रा का प्रयोग करें। ज्यादा गंदे कपड़ों के लिए ही गर्म पानी का इस्तेमाल करें। कपड़े रिन्‍स करने के दौरान सदैव ठंडे जल का प्रयोग करें। इलेक्ट्रिक ड्रायर के स्थान पर प्राकृतिक ड्रायर को वरीयता दें अर्थात मशीन में कपड़े सुखाने की बजाय धूप में कपड़े सुखाएं।

Geyser

  • गीज़र सुबह 10 बजे से पहले प्रयोग करें। जब जरूरत न हो तब स्विच बंद रखें। थर्मोस्टेट सेटिंग को 60° से घटाकर 50° C करें। सोलर वाटर हीटर का प्रयोग करें- जो कि इलेक्ट्रिक वाटर हीटर का अच्छा विकल्प है।

मिक्सर

  • अपने फूड प्रोसेसर (मिक्सर और ग्राइंडर) में शुष्क ग्राइंडिंग करने से बचें क्योंकि यह तरल ग्राइंडिंग की अपेक्षा ज्यादा समय लेता है।

माइक्रोवेव ओवन

  • पारंपरिक इलेक्ट्रिक/गैस स्टोव की तुलना में 50 प्रतिशत कम ऊर्जा की खपत करता है। ज्यादा खाद्य पदार्थों को न पकाएं। अगर आप ब्रेड अथवा पेस्ट्री बेक कर रहे हैं तो आपको पहले से गर्म करने की आवश्यकता नहीं होगी। खाने की स्थिति को जानने के लिए ओवन का दरवाजा पूरी तरह न खोलें क्योंकि इससे तापमान में 25° सेल्सियस तक गिरवट आ जाती है।

इलेक्ट्रिक स्टोव

  • भोजन पकाने के विशिष्ट समय से पहले कुछ मिनटों तक इलेक्ट्रिक स्टोव को बंद रखें। सपाट तली के पैन्‍स का प्रयोग करें जो कि कूकिंग क्वाइल के पूर्ण संपर्क में होता है।

गैस स्टोव

  • एलपीजी को बचाने के लिए खाना पकाते समय गैस के बर्नर को मध्यम आंच पर रखें। एलपीजी को बचाने के लिए खाना पकाते समय गैस के बर्नर को मध्यम आंच पर रखें। पीली लौ इस बात की संकेतक है कि बर्नर को साफ करने की आवश्यकता है। जहां तक संभव हो प्रेशर कुकर का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। खाना पकाने के समय बर्तन को ढकने के लिए ढक्‍कन का प्रयोग करें। खाद्य पदार्थों (जैसे सब्जी, दूध इत्यादि) रेफ्रिजरेटर से निकालने के बाद गैस स्टोव पर गर्म करने से पहले उन्हें कमरे के तापमान तक पहुंचने दें।

एयर कंडिशनिंग

  • एयर कंडिशनिंग दरवाजों और खिड़कियों की पर्याप्त वायु रोधकता सुनिश्चित कर लें। पर्याप्त ठंडक (कूलिंग) के लिए तापमान 26° सेल्सियस पर सेट करें। प्रत्येक महीने एसी के फिल्टर को साफ करते रहें। खिड़कियों में फिल्म / टिंटेड कांच का प्रयोग करें। ऐसे एयर कंडिशनर का इस्तेमाल करें जिनमें ऑटोमैटिक टेंप्रेचर कट अफ हो। रेगुलेटर को लो कूल पॉजिशन पर रखें। अपने विंडो एयरकंडीशनर के साथ छत के पंखे को चलाकर आप पूरे कमरे को बेहतर ढंग से ठंडा कर सकते हैं और एयरकंडीशनर को उच्च तापमान पर चला सकते हैं। दरवाजों और खिड़कियों को पर्याप्त वायु रोधक कर लें। हवा की आवाजाही को पर्याप्त रूप से बनाये रखने के लिए अपने एयर कंडीशनर और दीवारों के मध्य पर्याप्त जगह छोड़ दें। छत पर मौजूद बगीचा एयर कंडीशनर के दबाव को कम कर सकता है। खिड़कियों में सन फिल्मों/पर्दों का इस्तेमाल करें। गर्मी में जितना संभव हो सके थर्मोस्टेट को ज्यादा से ज्यादा तापमान पर सेट करें। बाहर और अंदर के तापमान में बहुत कम अंतर होना चाहिए, इससे बिजली की खपत कम होगी। जब आप अपने एसी को ऑन करें तो उसके तापमान को सामान्‍य से बहुत ठंडे तापमान पर सेट न करें। इससे आपका कमरा तेजी से ठंडा नहीं होगा और परिणाम यह हो सकता है कि ठंडक अत्यधिक हो जाएगी। अपने एसी के थर्मोस्टेट के पास लैंप और टीवी सेट को न रखें। थर्मोस्टेट इन सामानों से तापीय तौर पर संवेदनशील होता है जो कि जरूरत से ज्यादा एयरकंडीशनर को चलने का कारक बन सकता है। एयर कंडिशनिंग यूनिट को छाया प्रदान करने के लिए पेड़ या झाड़ीदार पौधे लगाएं परंतु हवा के प्रवाह को बंद न करें। छायादार क्षेत्र में संचालित एक यूनिट धूप में संचालित यूनिट की अपेक्षा 10 प्रतिशत कम बिजली की खपत करती है।

इन आसान से उपायों को अपनाकर आप बड़ी मात्रा में बिजली की बचत कर सकते हैं। टाटा पावर द्वारा जनहित में जारी।